Comments System

6/recent/ticker-posts

A Very Special Bank Account | एक बहुत ही खास बैंक खाता

 


कल्पना कीजिए कि आपके पास एक बैंक खाता था जिसमें हर सुबह $86,400 जमा होते थे। खाते में दिन-प्रतिदिन कोई शेष राशि नहीं होती है, आपको कोई नकद शेष नहीं रखने की अनुमति देता है, और हर शाम उस राशि का जो भी हिस्सा आप दिन के दौरान उपयोग करने में विफल रहे थे, उसे रद्द कर देता है। आप क्या करेंगे? हर दिन हर डॉलर निकालें!

हम सबके पास ऐसा बैंक है। इसका नाम टाइम है। हर सुबह, यह आपको 86,400 सेकेंड का श्रेय देता है। हर रात यह खोया हुआ लिखता है, जो भी समय आप बुद्धिमानी से उपयोग करने में विफल रहे हैं। यह दिन-प्रतिदिन कोई संतुलन नहीं रखता है। यह किसी ओवरड्राफ्ट की अनुमति नहीं देता है इसलिए आप अपने खिलाफ उधार नहीं ले सकते हैं या आपके पास अधिक समय का उपयोग नहीं कर सकते हैं। हर दिन, खाता नए सिरे से शुरू होता है। प्रत्येक रात, यह एक अप्रयुक्त समय को नष्ट कर देता है। यदि आप दिन की जमा राशि का उपयोग करने में विफल रहते हैं, तो यह आपका नुकसान है और आप इसे वापस पाने के लिए अपील नहीं कर सकते।

उधार लेने का समय कभी नहीं होता है। आप अपने समय पर या किसी और के खिलाफ ऋण नहीं ले सकते। आपके पास जो समय है वह आपके पास समय है और वह है। समय प्रबंधन आपको तय करना है कि आप समय कैसे व्यतीत करते हैं, ठीक उसी तरह जैसे पैसे के साथ आप तय करते हैं कि आप पैसे कैसे खर्च करते हैं। हमारे पास काम करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होने का मामला कभी नहीं है, लेकिन मामला यह है कि क्या हम उन्हें करना चाहते हैं और वे हमारी प्राथमिकताओं में कहां आते हैं।

Post a Comment

0 Comments